रामनवमी पर रांची में निकली शोभायात्रा

रामनवमी 2019 झारखंड में पूरे ओज-तेज के साथ मनाई जा रही है। त्‍योहार को लेकर शनिवार को झारखंड की राजधानी में चाक-चौबंद सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच हजारों श्रद्धालुओं ने शोभायात्रा निकाली। शहर में शांतिपूर्ण जुलूस के क्रम में भक्‍तजनों ने जय श्रीराम के जयकारे लगाए।

श्रीरामनवमी सारे जगत के लिए सौभाग्य का दिन है; क्योंकि अखिल विश्वपति सच्चिदानन्दघन श्रीभगवान् इसी दिन दुर्दान्त रावण के अत्याचार से पीड़ित पृथ्वी को सुखी करने और सनातन धर्म की मर्यादा की स्थापना करने के लिए मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम के रूप मे प्रकट हुए थे। श्रीराम केवल हिन्दुओं के ही ‘राम’ नही हैं, वे अखिल विश्व के प्राणाराम हैं। भगवान् श्रीराम को केवल हिन्दूजाति की सम्पत्ति मानना उनके गुणों को घटाना है, असीम को सीमाबद्ध करना है।

विश्व-चराचर में आत्मरूप से नित्य रमण करने वाले और स्वयं ही विश्व-चराचर के रूप में प्रतिभासित सर्वव्यापी सर्वान्तर्यामीस्वरूप नारायण किसी एक देश या व्यक्ति की ही वस्तु कैसे हो सकते हैं? वे सबके हैं, सबके साथ सदा संयुक्त हैं और सर्वमय हैं। जो कोई भी जीव उनकी आदर्श मर्यादा लीला -उनके पुण्यचरित्र का श्रद्धा पूर्वक गान, श्रवण और अनुकरण करता है, वह पवित्र हृदय होकर परम सुख को प्राप्त कर सकता है। उन्ही हमारे श्रीराम का पुण्य जन्मदिवस चैत्र शुक्ल नवमी है।

इस सुअवसर पर सभी लोगों को खासकर उनको, जो श्रीराम को साक्षात् भगवान् और अपने आदर्श पूर्वपुरुष के रूप में अवतरित मानते हैं, श्रीराम का जन्मपुण्योत्सव मनाना चाहिए। इस उत्सव का प्रधान उद्देश्य होना चाहिए श्रीराम को प्रसन्न करना और श्रीराम -जन्म का पुण्योत्सव मनाना चाहिए। इस उत्सव का प्रधान उद्देश्य होना चाहिए श्रीराम को प्रसन्न करना और श्रीराम के आदर्श गुणों का अपने में विकास कर श्रीराम कृपा प्राप्त करने का अधिकारी बनना। अतएव विशेष ध्यान श्रीराम के आदर्श चरित्र के अनुकरण पर ही रखना चाहिए।

रामनवमी जुलूस को लेकर शनिवार को मेन रोड में सभी प्रकार के वाहनों की नो एंट्री लागू की गई है। भारी वाहनों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। सभी वाहनों को रिंग रोड की ओर से भेजा जा रहा। वहीं शहर के हरमू बायपास होते हुए अरगोड़ा के रास्ते आपात के लिए रूट निर्धारित किया गया है। इसी रूट से आपात की स्थिति वाले वाहन बैरिकेडिंग से बचने के लिए आवागमन कर सकेंगे। इसी तरह बहू बाजार, कांटाटोली वाली रूट और बरियातू रोड का इस्तेमाल किया जा सकेगा। ट्रैफिक पुलिस की ओर से रूट चार्ट जारी किया गया है।

रामनवमी पर शनिवार को राज्यभर की शराब की दुकानें बंद रहेंगी। इस संबंध में उत्पाद विभाग ने सभी जिलों को आदेश जारी कर दिया है। इस दरम्यान सभी खुदरा उत्पाद दुकानें, बार, रेस्तरां व क्लब सहित झारखंड राज्य बिवरेजेज कॉरपोरेशन लिमिटेड, देसी शराब की निर्माणशाला सह भंडारण आदि बंद रहेंगे।  

Related posts

Leave a Comment