जिला प्रशासन के द्वारा साफ-सफाई में दिया जा रहा विशेष ध्यान

विजय सिन्हा,
देवघरः स्वच्छ भारत अभियान के तहत् जिला प्रशासन के द्वारा साफ-सफाई का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके तहत नगर निगम कर्मियों के द्वारा जगह-जगह पर चैक-चैराहों, सड़क, नाला, सार्वजनिक शौचालय आदि की साफ-सफाई की कार्य की जा रही है। साथ हीं साफ-सफाई के दौरान स्वच्छता गीत के माध्यम से लोगों को स्वच्छता संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है।

स्वच्छता को लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा द्वारा सभी शहरवासियों से अपील की गयी है कि वे स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को अपनाते हुए अपने घर व आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने में सहयोग करें। इसमें हम सभी का सहयोग आपेक्षित है। उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छ समाज से हीं स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है। इसलिए जब हमारा वातावरण स्वच्छ होगा तभी हम स्वस्थ व निरोग रह सकते हैं। इसका सीधा असर हमारे कार्यक्षमता पर पड़ता है। अतः हम सभी को चाहिए कि हम अपने जीवन में स्वच्छता संबंधी अच्छी आदतों को आत्मसात करें।

उन्होंने आगे कहा कि स्वच्छता एक ’’आदत’’ है जिसे हम सभी को अपने जीवन में अपनाना होगा तभी सही मायने में यह अभियान सफल होगा। स्वच्छ भारत अभियान के तहत् प्रत्येक घर में शौचालय बनवाया गया है, मगर सिर्फ शौचालय बना देने से नहीं बल्कि इसका उपयोग हम सब पूर्ण रूप से सुनिश्चित करें तभी सही मायने में इसकी उपयोगिता सार्थक होगी। साथ हीं उन्होंने कहा कि घरेलु स्वच्छता के साथ-साथ अपने आसपास के वातावरण को भी प्रदूषण मुक्त एवं साफ सुथरा बनाए रखने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के स्वच्छ व विकसित भारत की कल्पना को साकार करने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए।

आज दुनिया के जो देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण उन देशों के नागरिकों द्वारा गंदगी न फैलाना तथा कूड़ा-कचड़ा को निर्धारित स्थान पर फेकना उनकी एक दिनचर्या बन गई है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे आस-पास गंदगी नही होगी तो आधी बीमारी यथा- हैजा, काॅलेरा, मलेरिया, चिकनगुनिया इत्यादि से बचाव स्वतः होगा और एक स्वस्थ्य राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे पायेंगे।

Related posts

Leave a Comment