प्रधानमंत्री आवास योजना तहत् योग्य लाभुकों को कराया गया आवास मुहैया

विजय सिन्हा,
देवघरः प्रधानमंत्री जी के महत्वकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् देवघर जिले में काफी संख्या में योग्य लाभुकों को आवास मुहैया कराया गया है, ताकि गरीब लोगों को पक्के मकान के अभाव में झुग्गी-झोपड़ी में अपना जीवन बसर न करना पड़े। इस योजना का लाभ मिलने से लाभुकों को अब अपना जीवन व्यतीत करने में आसानी तो हो हीं रही है साथ हीं उनके जीवन स्तर में भी काफी हद तक सुधार आया है। वे अब साफ-सूथरे व अच्छे माहौल में रह पा रहे हैं, जिसका उनके स्वास्थ्य पर भी अनुकूल प्रभाव पड़ा है।

इसी के तहत् प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने वाले लाभुक सलाउदीन मियाँ, ग्राम-कोकहराजोरी, पंचायत-पिछड़ीबाद (देवघर) की पत्नी जेहरूण बीबी से जब टीम पीआरडी द्वारा बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत् उन्हें आवास प्राप्त हुआ है, जिससे उन लोगों को अब झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहना पड़ रहा है और अब वे अच्छे प्रकार से अपना जीवन व्यतीत कर पा रहे हैं। इसके अलावा एक अन्य लाभुक सनाउल मियाँ, ग्राम-कोकहराजोरी, पंचायत-पिछड़ीबाद (देवघर) की पत्नी कदीरन बीबी से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि उनके परिवार में कुल 08 सदस्य हैं। पहले उनके पास अपना मकान नहीं था।

इस योजना के तहत् उन्हें आवास प्राप्त हुआ है, जिससे उन लोगों को अब झुग्गी-झोपड़ी में नहीं रहना पड़ रहा है और अब वे अच्छे प्रकार से अपना जीवन व्यतीत कर पा रहे हैं। साथ हीं अन्य लाभुक सुमिला देवी, ग्राम-महतोडीह (सारवां) एवं सुरेश महतो, पिता-स्व0 धन्नू महतो, ग्राम-गादी (सारवां) ने भी कुछ इसी प्रकार की बात कही।

Related posts

Leave a Comment