सुबह 10 बजे तक बिहार में 13.73 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार 4 सीटों पर मतदान जारी है. सुबह नौ बजे तक वोटिंग की रफ्तार काफी कम दिख रही है. कुछ जगह से ईवीएम में खराबी की शिकायत मिली है. सुबह 9 बजे तक के वोटिंग की बात करें तो वोटिंग का प्रतिशत 7.58 है. गया में सबसे ज्यादा 13 प्रतिशत वोटिंग हुई है जबकि नवादा में वोटिंग का प्रतिशत 5 रहा है. जमुई में 5.87 फीसदी वोटिंग हुई है जबकि औरंगाबाद में 6.8 प्रतिशत वोटिंग हो सकी है.

सुबह 8 बजे मतदान का प्रतिशत 5.67 फीसदी था. औरंगाबाद में 5.60 प्रतिशत,  गया में 11 प्रतिशत,  नवादा में तीन प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जबकि जमुई में भी वोटिंग का प्रतिशत मात्र तीन फीसदी ही था. बिहार की जिन चार सीटों पर चुनाव हो रहा है उसमें औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा सीट शामिल है. इन चार सीटों पर कुल 44 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी आज ही हो रहा है.

मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है. एनडीए में बीजेपी, जेडीयू और एलजेपी है, वहीं महागठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, वीआईपी और आरएलएसपी है. इन चार सीटों पर 44 उम्मीदवार मैदान में हैं और यहां करीब 60 लाख की आबादी है. इनके लिए 7,486 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. चुनाव के दौरान 45 हजार मतदान कर्मी मौजूद रहेंगे.

2014 में सभी सीटें एनडीए की झोली में गई थीं. जमुई में एलजेपी के चिराग पासवान जीते थे, तो गया, औरंगाबाद और नवादा सीट पर बीजेपी के प्रत्याशियों ने जीत हासिल की थी. आइये एक नजर डालते हैं इस बार किन उम्मीदवारों के बीच मुख्य मुकाबला है.

देश में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए पहले चरण का मतदान हो रहा है. पहले चरण के मतदान में बिहार की चार सीटों पर भी वोटिंग जारी है. जिसमें औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई की सीट शामिल है. वोटिंग से ठीक पहले ही गया के डुमरिया का अनरबन सलैया स्थित मतदान केंद्र के पास केन बम बिला है. इस कारण इस बूथ पर अभी भी मतदान प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, बम को डिफ्यूज करने के लिए बम निरोधक दस्ता मौके के लिए रवाना हो गया है. जिस पोलिंग बूथ के पास से बम मिलने की सूचना आई है, वह घने जंगल के बीच है. मतदान कराने गए अधिकारी अब कोशिश में हैं कि जहां पर पहले बूथ बनाया गया था, वहां से हटाकर किसी अन्य जगह वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, ताकि वोटिंग शुरू कराई जा सके.

उधर औरंगाबाद में दो बम मिलने की सूचना आ रही है. यहां पोलिंग बूथ के नजदीक दो टिफ़िन बम मिलने की सूचना है. पुलिस ने दोनों बम को डिफ्यूज कर दिया है. थोड़ा रुकने के बाद बूथ पर फिर से मतदान शुरू हो गया है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त के अनुसार कुछ लोगो ने डराने के लिए बम रखा था. अभी सब जगह मतदान सामान्य है.

Related posts

Leave a Comment