लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी उमा भारती पार्टी ने दी जिम्मेवारी

लोकसभा चुनाव के तारीखों के एलान के बाद सभी पार्टीयां अपनी-अपनी उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है. सभी प्रमुख पार्टियां करीब-करीब आधे से अधिक सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. ऐसे में भाजपा के तरफ से एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है. भाजपा ने अपनी छठी सूची जारी कर दी है.


उत्तर प्रदेश के झांसी से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री उमा भारती आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दी. शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस कर नड्डा ने बताया कि उमा भारती ने चुनाव न लड़ने की इच्छा जाहिर की थी, जिसके बाद पार्टी ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है. इससे पहले उमा भारती ने शुक्रवार को कहा था कि उन्होंने 2016 में ही तय कर लिया था कि वह 2019 का आम चुनाव चुनाव नहीं लड़ेंगी.

जेपी नड्डा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उमा भारती जी का पत्र संगठन के लिए आया था और उन्होंने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से इच्छा जाहिर की थी कि अब वह चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं. बल्कि वो संगठन के लिए काम करना चाहती हैं. जिसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उमा भारती को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घोषित किया है.

बता दें कि उमा भारती ने शुक्रवार को कहा था कि वह आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहतीं क्योंकि उनकी मई से 18 माह तक तीर्थयात्रा पर जाने की योजना है. साथ ही उन्होंने इन खबरों को भी सिरे से खारिज कर दिया था कि वह झांसी से नहीं बल्कि किसी सुरक्षित सीट से लड़ना चाहती हैं.
उमा भारती ने कहा था कि मैंने 2016 में कहा था कि मैं चुनाव नहीं लड़ूंगी क्योंकि मुझे गंगा के तटों पर बसे तीर्थ स्थानों पर जाना है. अगर मैं चुनाव लड़ती तो मैं झांसी से ही लड़ती. मैं अपना निर्वाचन क्षेत्र कभी नहीं बदल सकती. वहां के लोगों को मुझ पर गर्व है और वह मुझे अपनी बेटी जैसा मानते हैं.
उमा ने यह भी कहा कि वह 2019 का नहीं 2024 में आम चुनाव लड़ेंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी शानदार बहुमत हासिल करेगी. इसी के साथ उन्होंने आगामी चुनाव न लड़ने के अपने फैसले से भाजपा महासचिव (संगठन) रामलाल को अवगत करा दिया था. हालांकि, उनके इस फैसले के बाद रामलाल ने उमा भारती से तीर्थयात्रा पर जाने से पहले आम चुनाव में पार्टी के लिए चुनाव प्रचार करने को कहा था.

रामलाल के आग्रह पर उमा ने कहा कि वह 5 मई तक बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार करेंगी. उन्होंने कहा कि पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री पद से लेकर कैबिनेट मंत्री के पद तक बहुत कुछ दिया है. मैंने भाजपा के अध्यक्ष पद को छोड़ कर लगभग सभी संगठनात्मक दायित्व संभाले हैं. यह मेरा दायित्व है कि पार्टी को शर्मिन्दा न होने दूं. मैं 5 मई तक चुनाव प्रचार करूंगी.

Related posts

Leave a Comment