स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है कटहल

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है कटहल

News Agency : आपको बता दें कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक प्रचुर मात्रा में होता है। इसकी सब्जी भी खाई होगी | लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए कटहल बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. कटहल में ढ़ेरों ऐसे तत्व होते हैं जो बॉडी की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, थायमीन, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन व जिंक प्रचुर मात्रा में होता है।

जानकारी के अनुसार इन सबके अतिरिक्त इसमें भरपूर फाइबर होता है। अच्छी बात ये है कि इसमें कैलोरी नहीं होती है। ऐसे में ये हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में भी फायेमंद है । कटहल में पाया जाने वाला पोटैशियम हार्ट से जुड़ी बीमारियों से सुरक्षित रखता है । उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए ये बहुत ही लाभकारी है । ये आयरन का एक अच्छा सोर्स है जिसकी वजह से एनीमिया से बचाव होता है । साथ ही इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है ।

और भी है कई लाभ

इसी के साथ अस्थमा के उपचार में भी ये एक अच्छा औषधि की तरह कार्य करता है । कच्चे कटहल को पानी में उबालकर छान लें । जब ये पानी ठंडा हो जाए तो इसे पी लें । नियमित रूप से ऐसा करने से अस्थमा की समस्या में लाभ होता है । इसमें पाए जाने वाले कई खनिज हार्मोन्स को भी नियंत्रित करते हैं । कटहल में मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है । जिसकी वजह से हड्डियां भी स्वस्थ व मजबूत रहती हैं

Related posts

Leave a Comment