काली मिर्च के उपयोग से होते हैं ये बेहतरीन फायदे

काली मिर्च के उपयोग से होते हैं ये बेहतरीन फायदे

कालीमिर्च का उपयोग मसाले के रूप में तथा सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने में भी किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि कालीमिर्च का उपयोग काफी पुराने समय से औषधियों को बनाने में भी किया जाता रहा है. काली मिर्च शरीर के लिए फायदेमंद होती है और कई बीमारियों को ठीक करने में बहुत उपयोगी मानी जाती है. और आज हम आपको काली मिर्च के उपयोग के कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताएंगे.

काली मिर्च के फायदे

काली मिर्च माइग्रेन की समस्या में फायदेमंद

अगर आप लोग अपनी माइग्रेन की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप एक कप दूध में 3 ग्राम की मात्रा में काली मिर्च और एक चुटकी हल्दी मिलाकर उस दूध का सेवन करें. ऐसा करने से माइग्रेन की समस्या जल्दी ठीक हो जाएगी.

काली मिर्च ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद

जिन व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर नियंत्रित नहीं रहता है उन लोगों के लिए काली मिर्च बहुत फायदेमंद होती है. एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में काली मिर्च का पाउडर डालकर उस पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड सरकुलेशन नियंत्रित होता है जिस वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित हो जाता है.

काली मिर्च पाचन की समस्या में फायदेमंद

काली मिर्च पाचन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करती है और पेट से संबंधित समस्याएं जैसे कि गैस, कब्ज, बदहजमी जैसी समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है.

काली मिर्च आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद

काली मिर्च आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आंखों की रोशनी तेज करने के लिए आपको आधी किलो भुना हुआ आटा, 2 बड़े चम्मच शक्कर या बुरा, एक बड़ा चम्मच देसी घी, और 10 ग्राम काली मिर्च का पाउडर पीसकर इन सभी को मिक्स करें और एक चूर्ण तैयार करें. और हर रोज सुबह के समय एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच इस चूर्ण का सेवन करने से आंखों की कमजोरी जल्दी ठीक हो जाती है.

Related posts

Leave a Comment