सेहत के लिए बहुत लाभकारी है ब्राउन राइस

वैसे चावल सभी की पसंदीदा डिश हैं, क्योंकि यह बेहद स्वादिष्ट होते हैं। अगर आप ब्राउन राइस का सेवन करेंगे, तो इससे सेहत को कई लाभ मिलेंगे। सफेद राइस की तुलना में ब्राउन राइस पौष्टिक होते हैं।

  • ब्राउन राइस में भरपूर मात्रा में मैंगनीज,फास्फोरस,सेलेनियम और तांबा बाया जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अनचाहे फैट को शरीर में जमने से रोकता है। चलिए जानते हैं ब्राउन राइस के फायदों के बारे में..
  • ब्राउन राइस में मैग्नीशियम तथा कैल्श‍ियम से भरपूर मात्रा में होते हैं। इसी वजह से ब्राउन राइस हड्ड‍ियों को मजबूत बनाने में काफी लाभकारी है। सफेद चावल की तुलना में ये शरीर को कई लाभ देता है।
  • जो इंसान डायबिटीज के मरीज हैं, तो वह चावल से दूरी बनाएं रखें, क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। लेकिन ब्राउन राइस के सेवन से रक्त में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता। इसलिए इसे डायबिटीज़ के रोगी भी खा सकते हैं।
  • क्या आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप ब्राउन राइस का सेवन कीजिए, इससे वजन कम होता हैं। क्योंकि इसमें कैलरी कम होती है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और थोड़ा खाने पर ही आपका पेट भर जाता है। एेसे में आपके लिए वजन घटाना आसान हो जाता है।
  • आजकल बदलते खान-पान की वजह से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता हैं, इससे दिल के रोग होने का खतरा रहता है लेकिन ब्राउन राइस खाने का सबसे बड़ा लाभ यही है कि ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अनचाहे फैट को शरीर में जमने से रोकता है।

Related posts

Leave a Comment