मनी लांड्रिंग मामले में रॉबर्ट वाड्रा से ईडी ने की पूछताछ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा से प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने बुधवार को करीब साढ़े तीन घंटे पूछताछ की। मंगलवार को वाड्रा तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से ईडी के समक्ष पेश नहीं हो पाए थे। विदेश में संपत्ति को लेकर हो रही पूछताछ के लिए ईडी उन्हें दो दिन बाद शुक्रवार को फिर तलब किया है। निदेशालय के अधिकारी उनसे अब तक इस मामले में करीब 28 घंटे पूछताछ कर चुके है।

वाड्रा आज सुबह करीब साढ़े दस बजे ईडी के कार्यालय जामनगर हाऊस पूछताछ में शामिल होने के लिए पहुंचे। उन्हें इसके लिए कल यानी मंगलवार को पेश होना था, लेकिन फूड प्वाइजनिंग की वजह से वह पेश नहीं हो सके थे। सूत्रों के मुताबिक ईडी ने उनसे आज लंबी पूछताछ इसी वजह से नहीं की, क्योंकि अभी भी वह पूरी तरह से स्वस्थ्य नहीं हैं। हालांकि इस मामले में कोई आधिकारिक बयान एजेंसी और वाड्रा की ओर से जारी नहीं किया गया है। निदेशालय के तीन अधिकारियों के दल ने उनसे करीब साढ़े तीन घंटे पूछताछ की और दो बजे उन्हें वापस जाने दिया गया। सूत्र बताते हैं कि उनके खराब स्वास्थ्य के मद्देनजर ईडी ने उन्हें बृहस्पतिवार की बजाय शुक्रवार को सुबह पूछताछ में शामिल होने को कहा है।   

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति वाड्रा के खिलाफ ईडी धनशोधन मामले में जांच कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि पहले पूछताछ में वाड्रा से विदेश में संपत्ति रखने समेत तमाम सवाल किए गए हैं। इस दौरान दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें केंद्रीय जांच एजेंसी की जांच में सहयोग करने के लिये कहा था। याद रहे कि कि वाड्रा के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय का केस लंदन में संपत्ति खरीद में धनशोधन से जुड़ा है। उनपर ब्रायनस्टन स्क्वॉयर में 1.9 मिलियन जीबीपी (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति खरीदने का आरोप है।

एजेंसी ने अदालत को बताया था कि उसे लंदन में विभिन्न नई संपत्तियों की जानकारी मिली है, जिनका संबंध वाड्रा से है। इनमें दो घर शामिल हैं। एक घर की कीमत पांच मिलियन पाउंड और दूसरे घर की कीमत चार मिलियन पाउंड है। इसके अलावा छह अन्य फ्लैट और अन्य संपत्तियां हैं। 

ईडी पहले इस मामले में वाड्रा से 6, 7 और 9 फरवरी को भी 24 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ कर चुका है। साथ ही प्रवर्तन निदेशालय जयपुर और बीकानेर के जमीन सौदे के सिलसिले में भी वाड्रा से दो बार पूछताछ कर चुका है। गत शुक्रवार को ईडी ने वाड्रा की दिल्ली में सुखदेव विहार हाउस स्थित 4.43 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली थी। यह संपत्ति वाड्रा की कंपनी स्काई लाइट हॉस्पिटालिटी प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर है। 

इससे पहले दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने शनिवार को धन शोधन मामले में राबर्ट वाड्रा और मनोज अरोड़ा को अग्रिम जमानत की अवधि को दो मार्च तक के लिए बढ़ा दी है। इसके पहले हुई सुनवाई में अदालत ने राबर्ट वाड्रा को 16 फरवरी तक गिरफ्तारी से राहत दी थी। फेसबुक पर राबर्ट वाड्रा ने कहा कि पिछले छह दिनों से उनसे पूछताछ की जा रहा है और हर दिन 8 से 12 घंटे तक बैठाया जाता है। उन्होंने कहा कि 40 मिनट के मध्यान भोजन पर भी सवाल किए गए और शौचालय जाते समय भी निगरानी की गई।  

गौरतलब है कि इन सभी मामलों में वाड्रा खुद को बेकसूर बता रहे हैं। इससे पहले वाड्रा जयपुर ईडी दफ्तर में भी राजस्थान में जमीन खरीद मामले में पेश हो चुके हैं। कुछ दिन पहले ही वाड्रा ने जांच के नाम पर मानसिक तौर पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। 

Related posts

Leave a Comment