बीजेपी ने कई और वरिष्ठों का टिकट काटा

बीजेपी ने कांगड़ा से 84 साल के शांता कुमार और शिमला से वीरेंद्र कश्यप का टिकट काट दिया है. इसके अलावा झारखंड की 10 सीटों में से एक खूंटी की भी चर्चा हो रही है क्योंकि यहां से आठ बार जीतने वाले कड़िया मुंडा (82 वर्ष) की जगह पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को अपना उम्मीदवार बनाया है. राज्य की बाक़ी सभी सीटों पर मौजूदा सांसदों को एक बार फिर मौक़ा दिया गया है.

वहीं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बीजेपी ने मध्य प्रदेश के मुरैना से उम्मीदवार बनाया है. यहां से अटल बिहारी वाजपेयी के भांजे अनूप मिश्रा मौजूदा सांसद हैं. वहीं, तोमर ग्वालियर से सांसद हैं.

राज्य के बीजेपी अध्यक्ष राकेश सिंह को जबलपुर और नंद कुमार चौहान को खंडवा से उम्मीदवार बनाया गया है. इसके अलावा उज्जैन, मुरैना, बैतूल, शहडोल और भिंड सीट से मौजूदा सांसदों का टिकट भी काट दिया गया है.

पार्टी ने बताया कि उमा भारती चुनाव नहीं लड़ना चाहती हैं इसलिए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने उन्हें राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया है.

झारखंड में धनबाद से पीएन सिंह, हज़ारीबाग से जयंत सिन्हा, जमशेदपुर से विद्युतवरण महतो, गोड्डा से निशिकांत दूबे, सिंहभूम से लक्ष्मण गिलुवा, लोहरदगा से सुदर्शन भगत, पलामू से पूर्व पुलिस महानिदेशक वीडी राम, राजमहल से पिछली बार चुनाव हार चुके हेमलाल मुर्मू और दुमका से 2014 का चुनाव हार चुके सुनील सोरेन भाग्य आजमाएंगे.

गुजरात में बीजेपी ने मौजूदा 14 सांसदों पर फिर दांव लगाया है जबकि सुरेंद्रनगर से सांसद देवजी फ़तेहपारा की जगह महेंद्र मुंजपारा को चुनाव मैदान में उतारा गया है.

गुजरात में अब तक पार्टी ने 16 नामों का ऐलान किया है. राज्य में कुल 26 सीटें हैं और सभी पर बीजेपी के सांसद हैं.

लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम बंगाल से बीजेपी ने एक मुस्लिम महिला को अपना प्रत्याशी बनाया है.

बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची में राज्य के जंगीपुरा से मफ़ूजा ख़ातून को टिकट दिया है.

यह वही सीट है जहां से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी चुनाव लड़ा करते थे और कांग्रेस ने आगामी चुनाव में प्रणब के बेटे अभिजीत मुखर्जी को यहां से टिकट दिया है.

ख़ातून दो बार (2001, 2006) सीपीएम (मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी) की विधायक रह चुकी हैं. हालांकि 2011 में वो कुमारगंज विधानसभा से नहीं जीत सकी थीं.

बीजेपी की तीसरी सूची में एक चर्चा कैराना सीट की भी हो रही है. यहां से उपचुनाव में हार गईं मृगांका सिंह का टिकट पार्टी ने काट दिया है और उनकी जगह पर प्रदीप चौधरी को मैदान में उतारा है. यहां से बसपा-सपा गठबंधन की तरफ़ से एक बार फिर तबस्सुम हसन को ही टिकट दिया गया है. कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की नई सूची जारी की. इसमें सबसे चर्चित नाम कद्दावर नेता दिग्विजय सिंह का है जो भोपाल से लड़ेंगे चुनाव.

शनिवार को जारी इस सूची में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को नैनीताल-उधमसिंह नगर सीट तो महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को फिर नांदेड़, पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली को कर्नाटक के चिकबल्लापुर लोकसभा क्षेत्र से तो लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को गुलबर्गा से पार्टी ने फिर अपना उम्मीदवार बनाया है.

कांग्रेस ने उत्तराखंड में बीजेपी के वरिष्ठ नेता बीसी खंडूरी के बेटे मनीष को गढ़वाल संसदीय सीट से टिकट दिया है. मनीष हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं.

राहुल गांधी की क़रीबी मीनाक्षी नटराजन को मध्य प्रदेश की मंदसौर सीट से जबकि रतलाम संसदीय सीट से कांतिलाल भूरिया को प्रत्याशी बनाया गया है.
वहीं पार्टी ने पूर्व प्रवक्ता राशिद अल्वी को उत्तर प्रदेश के अमरोहा से टिकट दिया है. अब तक कांग्रेस ने 218 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

Related posts

Leave a Comment