बहुत लाभकारी है करेला इन बीमारियों में करें इस्तेमाल

करेले का स्वाद जितना कड़वा होता है उतना ही ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। करेला आपको कई बीमारियों से बचा सकता है तो कई बीमारियों से निजात दिलाने में भी करेला बेहद फायदेमंद होता है। तो आइये जानते है करेले के फायदे..

घुटनों में सूजन या दर्द – अगर आपके घुटनों में सूजन या दर्द रहता है तो करेला आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

सिर दर्द में – अगर अक्सर आपके सिर में दर्द रहता है तो आप करेले की ताजी पत्तियों को पीसकर माथे पर लगाएं, ऐसा करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है।

मुंह के छालों के लिए – मुंह के छालों के लिए भी करेला बहुत फायदेमंद रहता है। इसके लिए करेले के छिलके का रस निकालकर उसमें थोड़ी सी मुलतानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बनाएं और मुंह के छालों पर लगाएं।

मधुमेह मरीजों के लिए बेहद गुणकारी लाभ देती है नाशपाती

हमारी सेहत के लिए नाशपाती बेहद गुणकारी हैं। अगर हम इसका यूज करेंगे तो हमारी सेहत को कई लाभ मिलेंगे। इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, जाे हमें कई रोगों से बचाते हैं। चलिए आज जानते हैं नाशपाती के सेहत राज के बारे में.

इसमें माैजूद एंटी कैसरोजेनिक गुण कैंसर की रोकथाम में सहायता करता हैं। एेसा इसलिए कि अन्य फलों की तुलना में इसमें अधिक एंटीऑक्सिडेंट पाएं जाते हैं।

नाशपाती फाइबर से भरपूर होती हैं, ये मधुमेह मरीजों के लिए बेहद अच्छा फल है। इससे आपका रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता है।

कीजिए पाइनेपल का सेवन, सेहत रहेगी ठीक!

इसमें विटामिन ‘ए’ की उच्च मात्रा होती है, जाे स्किन पर बढ़ती उम्र के प्रभाव काे कम करती हैं।

अगर हम हर रोज नाशपाती का यूज करेंगे तो हमारी शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम होगा, क्योंकि इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जाे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायता करती है।

बील का फल लीजिए यूज, मिलेगा इन रोगों से छुटकारा!

अगर हम हर रोज नाशपाती का यूज करेंगे तो इससे एलर्जी से राहत मिलेगी।

अगर आप हर रोज नाशपाती खाएंगे तो इससे आपकी हड्डियों को कैल्शियम मिलता है।

कीजिए गोभी और अदरक का सेवन, रहेगा दिल स्वस्थ!क्या आप आलस से परेशान हैं तो आप नाशपाती का सेवन कीजिए। इससे आपको एकदम से एनर्जी मिलती है।

Related posts

Leave a Comment