स्किन की सफाई के लिए इन चीजों का करें प्रयोग

स्किन की सफाई के लिए इन चीजों का करें प्रयोग

News Agency : गर्मी के मौसम में जब आपकी स्किन पूरा दिन धूल-मिट्टी, प्रदूषण, चिपचिपेपन और पसीने की मार झेलती है तो उसका अतिरिक्त ख्याल बेहद जरूरी होता है। अक्सर देखने में आता है कि जब व्यक्ति बाहर से आता है तो अपनी स्किन को साफ करने के लिए साबुन का प्रयोग करता है। लेकिन इसमें मौजूद केमिकल्स वास्तव में स्किन को पहुंचाते हैं। तो चलिए आज हम आपको स्किन की सफाई के कुछ नेचुरल तरीके बताते हैं, जिससे आपकी स्किन की खूबसूरती भी बरकरार रहेगी और गंदगी भी दूर हो जाएगी-

दूध को एक नेचुरल क्लींजर माना गया है तो इसकी मदद से स्किन को साफ करना एक अच्छा विचार है। इसके लिए आप कच्चे दूध में हल्दी व नीबू के रस को मिलाएं और इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं। करीबन fifteen मिनट बाद सामान्य पानी से धो लें।

स्किन की सफाई के लिए आप केमिकल युक्त साबुन या फेसवाॅश का प्रयोग कम से कम करने का प्रयास करें। नेचुरल चीजों से स्किन को फायदा भी होता है और उसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। स्किन को भीतर से क्लीन करने के लिए सप्ताह में एक बार स्क्रब भी करें, इससे सारी डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं और त्वचा दमकने लगती है। स्किन की सफाई और स्क्रब के लिए काॅफी, चीनी, बेसन, शहद, हल्दी, मौसमी फल आदि चीजों का प्रयोग करना काफी अच्छा माना जाता है। इसके अतिरिक्त आप एक बड़ा चम्मच उड़द दाल और 5-6 बादाम रातभर पानी में भिगो कर उनका पेस्ट बनाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे चेहरे पर फेशियल जैसा निखार मिलेगा।

अगर गर्मी के कारण आपकी स्किन झुलस गई है या टैनिंग हो गई है तो टमाटर का प्रयोग करें। इसके लिए दो टमाटरों को अच्छी तरह पीस लें और इसके पल्प और रस को चेहरे पर लगाएं। वैसे आप चाहें तो ओटमील, दूध और टमाटर के रस को मिक्स करके उसका पेस्ट अपने चेहरे पर लगा सकती हैं।

Related posts

Leave a Comment