जैश आतंकी निसार तांत्रे भारत प्रत्यर्पित

सरकार जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी निसार अहमद तांत्रे को यूएई से भारत लेकर आई है. निसार पुलवामा लेथपोरा सीआरपीएफ आतंकी हमले में शामिल था. यह घटना 30 दिसबंर 2017 की है. हमले का आरोपी निसार अहमद तांत्रे 1 फरवरी 2019 को यूएई भाग गया था. निसार जैश कमांडर नूर तांत्रे का छोटा भाई है. सरकार ने उसे 31 मार्च को यूएई से प्रत्यर्पित किया.

तांत्रे के प्रत्यर्पण के लिए भारत सरकार ने यूएई की सरकार से आग्रह किया था. यूएई ने तांत्रे को हिरासत में लिया था. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, तांत्रे कुछ हफ्ते पहले ही वैध वीजा पर यूएई फरार हो गया था. निसार तांत्रे नूर तांत्रे का छोटा भाई है जिसे जैश का सबसे खतरनाक कमांडर माना जाता है. उसकी लंबाई मात्र 3 फीट है लेकिन आतंकी हमले का वह शातिर मास्टरमाइंड रहा है. अभी हाल में सुरक्षा बलों ने कश्मीर में उसे ढेर कर दिया था. सेना के लिए यह बड़ी कामयाबी थी क्योंकि वह पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन को कश्मीर में बढ़ाना चाह रहा था.

उधर, दिल्ली पुलिस ने श्रीनगर से जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि आतंकवादी पर दो लाख रुपए का इनाम था. स्पेशल सेल की सूचना पर जैश के सदस्य फैयाज अहमद लोन को शनिवार को गिरफ्तार किया गया. जम्मू और कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का निवासी लोन जैश-ए-मोहम्मद का सक्रिय सदस्य है. दिल्ली पुलिस ने लोन पर इनाम घोषित किया था. एक अधिकारी ने न्जूज एजेंसी आईएएनएस से कहा, ‘यहां दिल्ली हाई कोर्ट ने उसके खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट भी जारी कर दिया था.’ लोन 2015 से गिरफ्तारी से बचा हुआ था.

Related posts

Leave a Comment