डॉक्टर का दावा ना प्रज्ञा को कैंसर था और ना गोमूत्र से ठीक होता

डॉक्टर का दावा ना प्रज्ञा को कैंसर था और ना गोमूत्र से ठीक होता

News Agency : भोपाल सीट से बीजेपी उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर एक बार फिर अपने बयान को लेकर घिरी हुई हैं। इस बार मुंबई एक डॉक्टर ने उनके कैंसर और गोमूत्र वाले बयान को लेकर आलोचना की है। मुंबई के टाटा मेमोरियल कैंसर संस्थान के डॉक्टरों ने साध्वी प्रज्ञा को उस बयान को भ्रामक बताया है जिसमें उन्होंने गोमूत्र और पंचतत्व से कैंसर ठीक होने का दावा किया था। प्रज्ञा के ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े दावे को लेकर मुबई के जेजे अस्तपाल के डॉक्टर ने क्या-क्या कहा है जान लें।टाटा मेमोरियल सेंटर के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र बाडवे ने कहा कि फिलहाल तो कोई ऐसा सबूत उपलब्ध नहीं है जो ये कहे कि गोमूत्र कैंसर ट्रीटमेंट के लिए फायदेमंद होता है।

उन्होंने कहा कि ऐसी कोई स्टडी भी नहीं है। ब्रेस्ट कैंसर के लिए सिर्फ रेडियोथेरपी, कीमोथेरपी और अब इम्युनोथएरपी के जरिए ही साइंटिफिक उपचार मिल रहा है और ये चीजे दुनियाभर में मौजूद हैं। बता दें कि डॉ. राजेंद्र की गिनती देश के उन चुनिंदे डॉक्टरों में होती है जो ब्रेस्ट ऑन्को सर्जन हैं।डॉक्टरों की टीम ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के उस बयान के उस दावे को भी गलत ठहराया जिसमें ब्रेस्ट कैंसर की बात उन्होंने कही है। दरअसल प्रज्ञा ने दावा किया है जब वो मालेगांव ब्लास्ट केस के आरोप के सिलसिले में महाराष्ट्र एटीएस की कस्टडी में थीं तब उनको ब्रेस्ट कैंसर हुआ था।

उस समय मुंबई के मशहूर जेजे अस्पताल में उनका टेस्ट हुआ था। लेकिन अब उसी अस्पताल के डीन डॉ जेपी लहाने ने प्रज्ञा के ब्रेस्ट कैंसर वाले दावे को भी गलत ठहराते हुए कहा है कि इस बात के कोई संकेंत नहीं है कि प्रज्ञा को कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हुई थी। डॉक्टर ने कहा कि सीए 125 ब्रेस्ट मार्कर टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव थी और उनकी एमआरआई स्कैन रिपोर्ट और ईसीजी रिपोर्ट भी बिल्कुल नॉर्मल थी।

Related posts

Leave a Comment