पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल ने विगत पखवाड़े के दौरान 44 अवैध आप्रवासियों को पकड़ा 

29 नाबालिगों और 01 महिला को उद्धार किया

मालीगांव, 4 जुलाई, 2024:

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की  रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 16 से 30 जून, 2024 के दौरान चलाए गए विभिन्न अभियानों में अगरतला और न्यू अलीपुरद्वार रेलवे स्टेशनों पर 44 बांग्लादेशी नागरिकों और एक भारतीय एजेंट को हिरासत में लिया। इसके अलावा, रेलवे सुरक्षा बल ने इस अवधि के दौरान पू. सी. रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से 29 नाबालिगों और एक महिला को उद्धार किया। आरपीएफ ने एक मानव तस्कर को भी हिरासत में लिया है।

30 जून, 2024 के एक मामले में, अगरतला की आरपीएफ और जीआरपी टीम ने संयुक्त रूप से एसआईबी टीम/बदरपुर के साथ अगरतला रेलवे स्टेशन पर नियमित तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के दौरान, उनलोगों ने 16 बांग्लादेशी नागरिकों का पता लगाया। पूछताछ में वे कोई वैध दस्तावेज पेश नहीं कर सके और बाद में कबूल किया कि वे लोग अवैध रूप से भारत में प्रवेश हुए थे। बाद में, सभी 16 को पकड़ कर आरपीएफ/पोस्ट/अगरतला लाया गया और आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए प्रभारी अधिकारी/राजकीय रेलवे पुलिस/अगरतला को सौंप दिया गया।

18 जून, 2024 को एक अन्य घटना में, डिमापुर की रेलवे सुरक्षा बल टीम ने डिमापुर रेलवे स्टेशन पर जांच की। जांच के दौरान टीम ने भागी हुई एक नाबालिग लड़की को डिमापुर रेलवे स्टेशन से संदिग्ध मानव तस्कर के चंगुल से छुड़ाया। बाद में नाबालिग लड़की के आवासीय पता की जानकारी लेने के बाद उक्त लड़की के साथ गिरफ्तार तस्करों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए ढेकियाजुली थाना के प्रभारी को सौंप दिया गया।

स्टेशनों और ट्रेनों में तैनात आरपीएफ कर्मचारी सीमावर्ती क्षेत्रों से अवैध घुसपैठ के प्रति हमेशा सतर्क और सजग हैं। आरपीएफ इसे रोकने के लिए रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में नियमित तलाशी चलाती है। रेल यात्रियों की सुरक्षा में अपराधियों के खिलाफ रेलवे सुरक्षा बल अनवरत कार्रवाई करती है, मानव तस्कर में संलिप्त संदिग्ध व्यक्तियों के प्रति सतर्क है और साथ ही साथ उचित अभिभावक के बिना, अकेले यात्रा करने, संदिग्ध तरीके से बच्चों की आवाजाही आदि पर भी कड़ी नजर रखती है।

Related posts

Leave a Comment