बालों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदे हैं सेलेरी जूस

बालों और त्वचा के लिए बहुत ही फायदे हैं सेलेरी जूस

सेलेरी जी नही हम तनख्वाह यानि कमाई की बात नही कर रहे हैं । सेलेरी का मतलब यहाँ एक तरह की हर्ब , यानि जड़ीबूटी से है । यह देखने में बिलकुल धनिये की तरह होती है और इसका सबसे ज्यादा उपयोग भारी देशों के भोजन में और थाई भोजन में सबसे ज्यादा किया जाता है । देखने में यह बिलकुल धनिये सी ही लगती है परंतु इसके गुण कई बड़े बड़े होते हैं ।

आज कल के बढ़ते प्रदूषण और बिगड़ते खानपान के चलते साथ ही साथ बढ़ते कई तरहों के तनाव के चलते हमारी स्कोइन और बाल बहुत ही ज्यादा खराब होते चले जा रहे हैं । खास कर गर्मी में यह परेशानी ज्यादा होती है जिसकी वजह से हमको न जाने क्या क्या इन पर उपयोग करना पड़ता है पर यह घमारे लिए और भी ज्यादा उल्टा पड़ जाता है ।

आज हम आपको इस परेशानी का बहुत ही अच्छा और रामबाण उपाय देने जा रहे हैं । आज हम आपको बटने जा रहे हैं सेलेरी के उपयोग से बालों और स्किन को खूबसूरत बनाने का तरीका । यह बहुत ही आसान और ओर्गेनिक तरीका है स्किन और बालों को सँवारने का । आइये जानते हैं इस बारे में कैसे काम करता है यह ?

सेलेरी का जूस त्‍वचा के अलावा आपके बालों के लिए भी मदद्गार है। सेलेरी में पाये जाने वाले विटामिन-ए की उच्‍च मात्रा बालों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा सेलेरी के जूस के नियमित सेवन से बालों को हाइड्रेट रखा जा सकता है। जिससे बालों के झड़ने की समस्‍या नहीं होती।

सेलेरी का जूस पीने से होने वाले फायदे

  • सेलेरी में पाये जाने वाले विटामिन-ए की मदद से बालों में रूसी व स्‍कैल्‍प संबंधी समस्‍याओं से निजात पाया जा सकता है। यह आपके बालों को पोषण देने का काम करता है और बालों के विकास को प्रोत्‍साहित करता है। जिससे आपके बालों की ग्रोथ बिना किसी रूकावट की होती है।
  • सेलेरी का जूस कई औषधीय गुणों से भरपूर है, जो शरीर के आंतरिक स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर त्‍वचा व बालों के लिए लाभकारी है।
  • सेलेरी का जूस का सेवन नैचुरल हर्ब के रूप में कई प्रकार से किया जा सकता है। रोजाना सेलेरी जूस के सेवन से रक्‍तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
  • इसमें मौजूद फाइबर की वजह से यह कब्‍ज व पाचन संबंधी समस्‍याओं में फायदेमंद है।
  • रोजाना सेलेरी जूस पीने से वजन कंट्रोल किया जा सकता है। यह भूख शांत कर वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • इसके अलावा सेलेरी का जूस कोलेस्‍ट्रोल को कम करने व अनिद्रा से निताज दिलाने में भी स‍हायक है।

Related posts

Leave a Comment