प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  निर्माण के पांच वर्ष पूरे होने के बावजूद नहीं किया गया है संचालित

अस्पताल को किया गया क्षतिग्रस्त

शुभम भानु

गावां,प्रतिनिधि। गावां थाना क्षेत्र के माल्डा में वर्ष 2018 में लाखों की लागत से बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति जर्जर होने लगी है स्वास्थ्य केंद्र में एक भी डॉक्टर व एक भी कर्मचारी बहाल नहीं किया गया है वहां के ग्रामीणों में आक्रोश का माहौल है। 

क्या कहते हैं ग्रामीण

वहां के ग्रामीणों ने बताया कि जब अस्पताल बनना प्रारंभ हुआ था तो हम लोगों को लगा की हम लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मगर अस्पताल बनने के पांच वर्ष बीत जाने के बावजूद आज तक ना यहां कोई डॉक्टर आया ना ही कोई कर्मचारी ग्रामीणों ने बताया कि अस्पताल में अगर डॉक्टर का बहाल नहीं करना था तो यह पैसा से किसी और काम करवा देते कम से कम सरकार का पैसा तो बच जाता।

क्या कहते हैं पंचायत समिति सदस्य

 इधर स्थानीय पंचायत समिति सदस्य अजीत तिवारी ने बताया कि यह भवन से प्रतीत होता है कि भवन का निर्माण बस सोभा मात्र है।भवन बने पांच वर्ष बीत जाने के बाद भी आज तक ना कोई डॉक्टर आया ना ही कोई कर्मचारी बस कोरोना के काल में कोविड के पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेशन के लिए यहां वार्ड का व्यवस्था किया गया था यहां लाखो के खर्च में चिकित्सकों का रहने हेतु आवास भी बनाया गया है। वहीं महिला चिकित्सकों के लिए भी अलग से आवास बनाया गया है जिसे असामाजिक तत्वों के द्वारा तोड़फोड़ कर असामाजिकता फैलाया जा रहा है। वही कई कीमती चीज की चोरी कर ली गई। साथ ही कहा कि उपस्वस्थ केंद्र जुवाड़ीयो का अड्डा बना हुआ है वही शाम ढलते ही भवन को शराबी भी सबसे महफूज जगह समझती है। कहा की हम लोगों को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है अस्पताल के बगल में ही मॉडल विद्यालय हैं जहां के छात्रों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ता है वही लगभग 200 मीटर दूर कस्तूरबा विद्यालय स्थित है जिससे अगर विद्यालय में किसी बच्ची का किसी प्रकार का तबीयत खराब हो जाए कुछ काट ले तो वहां के वार्डन द्वारा हमें सूचित किया जाता है और डॉक्टरों की मांग की जाती है तब हमें डॉक्टर उपलब्ध कराने में बहुत मशक्कत का सामना करना पड़ता है। वही यहां के लोग या तो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गांव इलाज के लिए जाते हैं नहीं तो स्थानीय झोलाछाप डॉक्टर के भरोसे ही जीवन यापन करते हैं। हम सरकार से मांग करते हैं की इसे जल्द प्रारंभ किया जाए। 

क्या कहते हैं स्थानीय लोग

ग्रामीण मृत्युंजय पांडेय ने कहा कि यह हमारे क्षेत्र के लिए दुखद बात है की प्राथमिक अस्पताल बनने के पांच वर्ष बीत जानें के बाद भी अस्पताल का संचालन प्रारंभ नहीं किया गया मैं स्थानीय सरकार से मांग करता हूं कि इसे जल्द से जल्द प्रारंभ कराया जाए । उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र के अगल-बगल सुदूरवर्तीय क्षेत्र है जिसमें लाखों की संख्या की आबादी के लिए यह मुख्य बिंदु है परंतु यहां भवन निर्माण कर स्वास्थ्य सुविधा चालू न करना काफी पीड़ादायक है साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इस पर पहल करें नहीं तो स्थानीय ग्रामीण आंदोलन के लिए भी बाध्य होगी।

Related posts

Leave a Comment