आँखो की रोशनी बढ़ाना चाहते है तो करें केला का सेवन

आँखो की रोशनी बढ़ाना चाहते है तो करें केला का सेवन

News Agency : अगर आप केला खाना पसंद करते हैं तो आप के लिए एक बहुत ही खुशखबरी है। जी हां अगर आप चाहते है कि आपकी आँखो की रोशनी हमेशा बरकरार रहे। कभी भी आपको चश्मा लगाना ना पड़े तो आप केला खाना अवश्य शुरू कर दीजिए। केला आपकी नजर गिरने से रोकता है। एक नए शोध को पढ़ने के बाद आप केले को भी पसंद करने लगेंगे।

रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि हर दिन एक केला खाने से अंधेपन का खतरा दूर होता है। बताना चाहेंगा केले में कैरोटिनॉइड यौगिक पाया है। जो कि आँखो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह यौगिक फलों को रंग भी प्रदान करता है। जैसे सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है। फिर लीवर में जाकर यह विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है। जोकि आंखों के लिए बहुत अच्छा है।

ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी से कारा एल मोर्टिमर और अन्य शोधार्थियों ने इस शोध के लिए केले की दो किस्मों पर रिसर्च की थी। इस दौरान उन्होंने पाया कि हल्के पीले और कम-कैरोटिनॉइड वाले कैवेंडिश किस्म के केले कैरोटिनॉइड के अणुओं को तोड़ने वाले अधिक एंजाइमों का उत्पादन करते हैं। जिससे यह बात साबित होती है कि आँखो की रोशनी बनाये रखने के लिए कैला खाना बेहद जरूरी है।

Related posts

Leave a Comment