रामकृष्ण यादव हत्याकांड हत्या के उद्वेदन के बावजूद भी हत्यारा पुलिस की गिरफ्त से बाहर

   ■ आखिर किसका संरक्षण मिल रहा है कतील को, पुलिस क्यों नही कर रही है गिरफ्तार

    ■ चंदवा थाना ने पुनः संज्ञान लेते हुए दर्ज किया  एफ.आई .आर.कांड सं 68/24

लातेहार :- संजय यादव 

 लातेहार जिला अंतर्गत चंदवा प्रखंड के चेतर पिपरापानी निवासी राम कृष्ण यादव की हत्या 3 अगस्त 2004 को उग्रवादियों के साथ मिल कर चेतर निवासी जमुना यादव ने की ऐसा पुष्टी राम कृष्ण यादव हत्या कांड मे संदेह पर गये जेल अभियुक्त सिटन यादव ने की है। जिसके आधार से 2004 मे हुए रामकृष्ण यादव हत्या कांड फिर एक बार पुलिस हर पहलु की जाँच में जुट गई है। वहीं रामकृष्ण यादव के पुत्र संजय यादव ने कहा कि मेरे पिता की हत्या होने की पुष्टि होने के बाद भी मेरे पिता का हत्यारा जमुना यादव का अब तक गिरफ्तार नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। वहीं राम कृष्ण यादव की हत्या के आँखों देखी घटना के एकलौता आई विटनेस का कहना है कि विभिन्न तरह के लोगों के द्वारा डराया धमकाया जा रहा है। सिटश यादव का Sets है कि राम कृष्ण यादव की हत्या होते मैंने खुद भैस को खोजने के दौरान देखा था।  गोली की आवाज आने पर मैंने इधर उधर देखा तो कुछ दुर जाने के बाद देखा की राम कृष्ण यादव मृत अवस्था मे पड़े हुए थे। गोली लगने के कारण खुन से लथपथ 3ग् मृत हो चुका था। 

    सिटन यादव ने आगे बताते हुए कहा कि उग्रवादियों ने जब मुझे देख लिया तो मुझे जान से मारने की प्लानिंग  करने लगे। तभी मेरा भाई जमुना यादव के कहने पर कि यह मेरा भाई है भैंस खोजने आया है, इसे छोड  दीजिए। इसपर उग्रवादियों ने धमकी देते हुए कहा कि इस घटना के सम्बंध में किसी को बताया तो तुम्हे घर मे बंद करके आग लगा कर जान से तेरा परिवार करार देंगे। कहा कि डर से मै सहम गया था। परिणाम अब तक कुछ नहीं बता पाया। लेकिन एक दिन संजय यादव से बातचीत फोन मे होने के दौरान संजय यादव को बता दिया था जिसका पता किसी तरह से जमुना यादव को पता चल गया था। जिसके वजह से हमको कमाने जाने के समय 29 दिसंबर 2023 को रांची मे उग्रवादीयो को भेज दिया था ।   जिसके वजह से हमे घेर कर पिटने की कोसी करने लगा । कीसी तरह वहा से भाग कर आर पी एफ से मदद ले कर जान बचाया । 

बाद मे आ कर थाना मे सुचना  देने के बाद थाना केस नही लेने के बाद सिटन यादव ने कोर्ट  फाइल कीया जिसको आधार बना कर संजय कुमार यादव कोर्ट के सहारा  लेते हुए कमपलेन दर्ज कीया ।  कोर्ट के हरतछेप के बाद कोर्ट के सिकायत वाद संख्या 91/2024के आधार पर चंदवा थाना केस 156(3)सि आर पी सी के तहत पर   4/06/2024 को केस न  68/24 धारा 341,364,201,302/24 आई पी सी 27 आर्म्स एक्ट एवम 17सी एल ए के तहत दर्ज  कर लिया है लगभग एक महीना बीत जाने पर भी तक पुलिस के द्वारा कोई  कार्यवाई नही होने से लातेहार जिले मे अपराध करने वाले लोग पर बडा संदेश जा रहा है की मडर करने के बाद भी पुरूफ होने के बाद भी कोई कार्रवाई नही हो रहा । यह लातेहार जिले के लिए चिन्ता को बात कहते हुए चिन्ता जाहीर की ही । वही संजय यादव आगे कहा की मुझे अब भी पुरा पुलिस पर भरोसा है जल्द हत्यारा को पकड ली जाएगी ।

आगे संजय यादव ने कहा की लातेहार डी एस पी  ने सही कार्यवाई का भरोसा दिलाया है जल्द आरोपी पकडे जाएगे । वही इस घटना के खुलासा होने के बावजूद हत्यारा खुले आम घूमने से बाज नहीं आ रहा है पुलिस मुकदर्शक बनकर देख रही है, वही जमुना यादव का गिरफ्तारी नहीं होने से पुलिसिया कार्रवाई पर सवालिया निशान खड़ा होता दिख रहा है वही आरोपी गिरफ्तार नहीं होने से रामकृष्ण यादव के परिजन हताश और निराश दिखाई पड़ रहे हैं रामकृष्ण यादव के परिजनों को न्याय नहीं मिलते हुए दिखाई प्रतीत हो रहा है ऐसा प्रतीत हो रहा है जमुना यादव को सफेद पोस् लोगों का संरक्षण प्राप्त होता प्रतीत नजर आ रहा है जिसके दबाव पर लातेहार जिला पुलिस इस पर कार्रवाई करने के लिए एवं जेल भेजने के लिए हिचकिचाहट महसूस कर रहे हैं अगर ऐसी स्थिति बनी रही फिर उग्रवादियों का मनोबल हमेशा बढ़ता जाएगा और आम जनमानस का पुलिसिया संरक्षण प्राप्त नहीं होने से  आम  जन जीवन बदहाल नजर होता दिखाईदे रहा है । जिस समाज में पुलिस पर भी भरोसा काम होता दिखाई दे रहा है, आखिर एक आम आदमी न्याय के लिए सर्वप्रथम पुलिस का ही सहायता लेता है रामकृष्ण यादव के हत्यारे को अरेस्ट नहीं होने की वजह से रामकृष्ण यादव के परिवार पर फिर खौफ का माहौल दिखाई दे रहा है पूरे गांव में फिर उग्रवादियों का वर्चस्व बढ़ता नजर आ रहा है अगर इसे संज्ञान नहीं लिया गया तो फिर उग्रवादियों को एवं अपराध  करने वालो पर मनोबल बढता नजर आ रहा है । आखिर कब तक प्रशासन किसी का दबाव में काम करती नजर आ रही है यह पूरे जिले में चर्चा आम हो जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment