पू. सी. रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल ने 45 नाबालिगों और 03 महिलाओं को उद्धार किया 

यात्रियों के सामान की चोरी में लिप्त 29 लोग पकड़ाये

मालीगांव, 9 जून, 2024:

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 17 से 31 मई, 2024 के बीच इस जोन के अधीन नियमित तलाशी एवं अभियान चलाते हुए मानव तस्करी और रेल यात्रियों के सामान की चोरी में लिप्त 32 व्यक्तियों को हिरासत नें लिया गया।

विभिन्न स्टेशनों एवं ट्रेनों में अपने अभियानों के दौरान उनलोगों ने विभिन्न स्थानों से 45 नाबालिगों और 03 महिलाओं सहित 48 व्यक्तियों को सफलतापूर्वक उद्धार किया और 03 मानव तस्करों को हिरासत में लिया। इसी तरह, टीमों ने यात्रियों के चोरी हुए लगभग 4,95,000 रुपये के बहुमूल्य सामान बरामद किए। टीमों ने इस सिलसिले में मोबाइल फोन, लैपटॉप, बैग, नकदी आदि जैसे कीमती सामान बरामद करने के साथ 29 लोगों को हिरासत में लिया।

हाल ही में 21 मई, 2024 की एक घटना में, आरपीएफ/किशनगंज (केएनई) और एसआईबी/कटिहार (केआईआर) की एक संयुक्त टीम ने नियमित जांच और अभियान के दौरान किशनगंज रेलवे स्टेशन से 03 नाबालिग लड़कों को उद्धार किया। टीम ने उक्त मामले में 02 मानव तस्करों को भी पकड़ा और बाद में आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए नाबालिग लड़कों सहित उनलोगों को ओसी/जीआरपी/किशनगंज को सौंप दिया। इसी तरह, 16 मई, 2024 को आरपीएफ/जलपाईगुड़ी रोड (जेपीई) एवं अलीपुरद्वार (एपीडीजे) की एक संयुक्त टीम ने जलपाईगुड़ी रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 15658 डाउन (ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस) से 01 लापता लड़की को उद्धार किया। उक्त टीम ने इस संबंध में 01 संदिग्ध मानव तस्कर को पकड़ा, जिसे बाद में कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्थानीय पुलिस प्राधिकारी को सौंप दिया गया। जलपाईगुड़ी रोड आरपीएफ चौकी द्वारा उचित सत्यापन के बाद उद्धार लड़की को उसके चचेरे भाई को सौंप दिया गया।

19 मई, 2024 की एक अन्य घटना में, न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) की आरपीएफ और जीआरपी टीम ने न्यू जलपाईगुड़ी के रेलवे स्टेशन से 02 व्यक्तियों को हिरासत में लिया और लगभग 75,000 रुपये मूल्य के 05 मोबाइल फोन बरामद किए, जो ट्रेन यात्रियों से चोरी हुए थे। एक अन्य घटना में, 17 मई, 2024 को कटिहार के आरपीएफ, जीआरपी और सीपीडीएस की एक संयुक्त टीम ने नियमित तलाशी और अभियान के दौरान 05 व्यक्तियों को हिरासत में लिया और रेल यात्रियों से चोरी हुए 05 मोबाइल फोन बरामद किए, जिसकी कीमत लगभग 50,000/- रुपये थी। बाद में, दोनों मामलों में पकड़े गए व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बरामद कीमती सामानों के साथ क्रमशः न्यू जलपाईगुड़ी और कटिहार की जीआरपी चौकी प्रभारी को सौंप दिया गया।

पू. सी. रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने कार्य के अलावा रेल उपयोगकर्ताओं को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने की सेवाओं के लिए हमेशा तत्पर है। रेल यात्री अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान किसी भी समस्या का सामना करने पर 139 (टोल-फ्री) डायल कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment