जम्मू-कश्मीर में सबसे बड़ा आतंकी हमला, 27 जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर में 20 साल में सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ है. पुलवामा में अवंतीपोरा के गोरीपोरा इलाके में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने IED से हमला किया. जानकारी के मुताबिक, आधिकारिक रूप से शहीदों का आंकड़ा 20 बताया जा रहा है. लेकिन, सीआरपीएफ कंट्रोल रूम समेत तमाम सूत्रों और एजेंसियों के मुताबिक, अब तक कम से कम 27 जवान शहीद हो चुके हैं. ये आंकड़ा आगे बढ़ सकता है. आतंकी संगठन जैश-ए- मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. उरी के बाद इसे पहला इतना बड़ा हमला माना जा रहा है. 18 सितंबर 2016 को हुए उरी हमले में कुल 19 जवान शहीद हो गए थे.

बताया जा रहा है कि सीआपीएफ के काफिले में 70 से ज्यादा गाड़ियां शामिल थीं, जिसमें 2500 से ज्यादा जवान सवार थे. ये सभी छुट्टियां खत्म कर ड्यूटी पर लौट रहे थे. जानकारी के मुताबिक, आतंकियों ने पहले सुरक्षाबलों की एक गाड़ी को निशाना बनाया है. फिर ताबड़तोड़ फायरिंग भी की. ऐसी खबरें आ रही हैं कि आतंकियों ने IED के साथ ग्रेनेड भी फेंका. हालांकि, अभी इसकी आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है. घायल जवानों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया जा रहा है.

इस हमले को उरी के बाद अब तक का सबसे बड़ा धमाका बताया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, करीब एक हफ्ते पहले खुफिया एजेंसी ने संसद भवन पर हमले के दोषी अफजल गुरु और जेकेएलएफ के संस्थापक मोहम्मद मकबूल भट्ट की फांसी की बरसी (9 फरवरी) को लेकर अलर्ट जारी किया था. इसमें साफ कहा गया था कि आतंकियों ने हमले का प्लान बनाया है. खुफिया एजेंसियों ने कहा था कि आतंकी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के काफिले और उनके आने जाने के रास्ते पर IED से हमला कर सकते हैं.

इस हमले के बाद सेना ने जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर ट्रैफिक रोक दिया है और सर्च ऑपरेशन चला रही है. वहीं, अवंतिपोरा, पुलवामा, शोपियां, कुलगाम और श्रीनगर जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है.

बताया जा रहा है कि सड़क किनारे खड़ी एक गाड़ी में IED प्लांट किया गया था. सीआरपीएफ का काफिला जब इधर से गुजरा, तो वहां ब्लास्ट हो गया. काफिले की कई गाड़ियां भी इस ब्लास्ट की चपेट में आ गईं.

इस हमले में को अंजाम देने वाला एक लोकल आतंकी बताया जा रहा है. उसका नाम आदिल अहमद उर्फ वकास कमांडो है. जैश ए मोहम्मद के प्रवक्ता ने स्थानीय न्यूज एजेंसी को दिए गए एक बयान में इसकी जानकारी दी. उनके मुताबिक, आदिल अहमद पुलवामा के गुंडई बाग का रहने वावा है. उसका एक फोटो भी सामने आया है. इसमें वह अपने आपको जैश-ए-मोहम्मद का कमांडर बता रहा है और लिखा, ‘गिन रखा है अपने लहू का हर कतरा हमने, न बख्शे हमारे शहीद हमें, जो हमने तुमको एक-एक कतरा गिनवाया नहीं – जाहिद बिन तलहा’

बता दें इससे पहले पुलवामा के ही एक निजी स्कूल के अंदर धमाका हुआ था. जिसमें लगभग 10 बच्चे जख्मी हुए थे. साथ ही आज इंफाल के कांचीपुर में एक स्कूल के बाहर IED बम मिलने की सूचना मिली थी. पुलवामा में बम धमाके के बाद सुरक्षा बल ज्यादा सतर्कता बरत रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में गुरुवार को हुए एक बड़े आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 20 जवान शहीद हो गए हैं। हमला इतना भयंकर था कि सीआरपीएफ के काफिले में शामिल कई गाड़ियों के परखच्चे उड़ गए। कई जवान गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। इस हमले के बाद उमर अब्दुल्ला और पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने गहरा दुख जताया है। 

इस हमले के बारे में प्रतिक्रिया देते हुए जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नैशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘घाटी से बेहद भयानक खबर आ रहा है। एक आईडी ब्लास्ट में कई सीआरपीएफ जवानों के मारे जाने की खबर है। मैं इस हमले की कड़ी से कड़ी निंदा करता हूं। घायलों के लिए मैं प्रार्थना करता हूं और शोकाकुल परिवार के प्रति सहानभूति प्रकट करता हूं।’ उमर अब्दुल्ला ने एक और ट्वीट में लिखा, ‘जैश ने इस फिदायीन हमले की जिम्मेदारी ली है। यह 2004-2005 के आतंक के दिनों की याद दिलाते हैं।’ 

पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने भी घटना की निंदा करते हुए ट्वीट किया, ‘अवंतिपुरा से दिल दहलाने वाली घटना सामने आ रहा है। हमारे 12 जवान शहीद हुए हैं और कई गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। ऐसे वीभत्स हमले की निंदा करने के लिए शब्द नहीं मिल रहे हैं। आखिर कितनी जानें लेकर यह पागलपन खत्म होगा?’ 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस हमले की निंदी करते हुए कहा, ‘सीआरपीएफ काफिले पर हुए इस कायराना हमले से बहुत व्यथित हूं। हमले में 10 जवान शहीद हो गए हैं और कई जवान घायल हो गए हैं। शहीदों के परिवारों के प्रति मेरी सहानुभूतिहै। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।’ 

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। बताया जा रहा है कि आदिल अहमद डार नाम के आतंकी ने इस काफिले पर हमले की साजिश रची थी। आदिल पुलवामा के काकापोरा इलाके का रहने वाला है। सीआरपीएफ की 54वीं बटैलियन के जवानों को इस हमले में आतंकियों ने निशाना बनाया। हमारे सहयोगी चैनल टाइम्स नाउ के अनुसार, गुरुवार शाम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों पर अवंतिपोरा के गरीपोरा के पास हमला किया गया। 

Related posts

Leave a Comment