ओम बिड़ला निर्विरोध चुने गये लोकसभा के स्पीकर, पीएम मोदी ने कहा-उनकी नम्रता से लगता है डर कहीं…

नयी दिल्ली : ओम बिड़ला निर्विरोध लोकसभा के स्पीकर चुन लिये गये हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा के स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला का नाम आगे किया जिसका समर्थन गृहमंत्री अमित शाह ने किया. इसके बाद सांसदों ने मेज थपथपाकर स्वागत किया.

कांग्रेस ने भी लोकसभा के स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला के नाम पर सहमति जतायी. लोकसभा के स्पीकर के तौर पर ओम बिड़ला की नियुक्ति पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी.पीएम मोदी ने कहा कि ओम बिड़ला का स्पीकर बनना गर्व की बात है. बिड़ला लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे हैं.

उन्होंने कहा कि हम सबके लिए गर्व का विषय है कि स्पीकर पद पर आज हम ऐसे व्यक्ति का अनुमोदन कर रहे हैं, जिन्होंने छात्र राजनीति से ही जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण समय, बिना किसी ब्रेक के समाज की किसी न किसी गतिविधि में व्यतीत किया है. पीएम मोदी ने बिड़ला की तारीफ करते हुए कहा कि बिड़ला ने व्रत किया था कि कोटा में कोई भूखा नहीं सोएगा और उन्होंने ऐसा करके दिखाया. बिड़ला ने राजनीति का केंद्र बिंदु सेवा बनाया.

लोकसभा स्पीकर के तौर पर पीएम मोदी ने ओम बिड़ला का नाम आगे किया जिसका समर्थन सभी बड़े राजनीतिक दलों ने किया. समर्थन करने वाले राजनीतिक दलों में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके और बीजेडी शामिल हैं.

समाजसेवी ओम बिड़ला

लोकसभा में नये अध्यक्ष ओम बिड़ला की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात में भूकंप के वक्त वह लंबे समय तक कच्छ में रहे थे. केदारनाथ के हादसे के वक्त वह अपनी टोली लेकर पहुंचे थे और लोगों की सेवा करने में जुटे थे. कोटा में भी ठंड में रातभर कोटा के गलियों निकलना और जरूरतमंदों को पहुंचाना उनका काम था. उन्होंने कहा कि राजस्थान का एक छोटा सा शहर लघु भारत बन चुका है. कोटा का यह परिवर्तन जिसके योगदान से हुआ है, वह नाम किसी और का नहीं…बल्कि श्री ओम बिड़ला जी का है. आमतौर पर राजनीतिक जीवन में छवि बन रही रहती है कि हम 24 घंटे राजनीति और तू-तू, मैं-मैं करते हैं. राजनीति जीवन में एक सच्चाई भी होती है, जो अक्सर उजागर नहीं हो पाती है.

ओम बिड़ला मुस्कुराते हैं तो…

नवनिर्वाचित लोकसभा अध्यक्ष का अभिनंदन करते हुए पीएम मोदी ने सदन में कहा कि स्पीकर पद पर ओम बिड़ला हम सबको अनुशासित के साथ उनुप्रेरित करने का काम करेंगे. सदन में हमने देखा है कि वह मुस्कुराते हैं तो बड़े हल्के से मुस्कुराते हैं. वह बोलते हैं तो भी बहुत हल्के से अपनी बात रखते हैं. इसलिए सदन में मुझे कभी-कभी डर लगता है कि उनकी नम्रता और विवेक का कोई दुरुपयोग न कर ले. उन्होंने कहा कि मुझे लंबे समय से ओम बिड़ला जी के साथ काम करने की स्मृति है. वह कोटा, एक जगह जो मिनी-इंडिया है, शिक्षा और सीखने से जुड़ी भूमि है, का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह सालों से सार्वजनिक जीवन व्यतीत करते रहे हैं. उन्होंने एक छात्र नेता के रूप में शुरुआत की और तब से बिना किसी अवकाश के समाज सेवा कर रहे हैं.

सुमित्रा महाजन की चर्चा

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले सत्र को याद करेंगे तो हर कोई कहेगा कि हमारी जो स्पीकर महोदया सुमित्रा महाजन थीं वह हमेशा खुश रहती थीं. 

Related posts

Leave a Comment