ईस्टर के मौके पर धमाकों से हिला श्रीलंका, 160 की मौत, मृतकों में 9 विदेशी नागरिक भी शामिल, कोलंबो में सेना तैनात

कोलंबो : ईस्टर के दिन एक के बाद एक लगातार छह धमाकों से पूरा श्रीलंका हिल गया है. रविवार सुबह करीब पौने नौ बजे हुए इन धमाकों में 3 चर्च और 3 फाइव स्टार होटलों को निशाना बनाया गया है. पहला धमाका कोलंबो में सैंट एंटनी चर्च और दूसरा धमाका राजधानी के बाहर नेगोम्बो कस्बे के सेबेस्टियन चर्च में किया गया जबकि तीसरा धमाका पूर्वी शहर बाट्टिकालोआ के चर्च में हुआ. इसके अलावा तीन होटलों द शांगरीला, द सिनामॉन ग्रैंड और द किग्सबरी को भी निशाना बनाया गया.

कोलंबो नेश्‍नल हॉस्पिटल ने जानकारी दी है कि करीब 280 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बम धमाकों के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने आपात बैठक बुलायी है. इसी बीच कोलंबो में सेना को बुला लिया गया है.

पुलिस के मुताबिक अभी तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 160 से अधिक लोगों की मौत धमाके में हुई है जबकि करीब 370 लोग घायल हुए हैं. मृतकों में 9 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं पुलिस ने बाकी जगहों पर अलर्ट जारी कर दिया है और सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है. 


पुलिस प्रवक्ता रूवन गुनासेकेरा ने बताया कि यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार आठ बजकर 45 मिनट पर ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान रविवार को हुआ. कटुवापितियूत्या के सेंट सेबास्टियन चर्च से किये गये एक फेसबुक पोस्ट में लिखा गया, ‘‘ हमारे गिरजाघर पर बम हमला , कृपया आएं और मदद करें.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि कोलंबो में भारतीय उच्चायुक्त से लगातार संपर्क में हूं, हालात पर हमारी नजर है.

श्रीलंका में मौजूद हाई कमिश्नर ने ट्वीट किया कि वह स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं. इसके साथ ही वहां मौजूद भारतीय नागरिकों के लिए उन्होंने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये हैं. श्रीलंका में किसी भी तरह की मदद के लिए भारतीय +94777903082, +94112422788, +94112422789, +94777902082 या +94772234176 पर कॉल कर सकते हैं.

ये बम धमाके उस वक्त किये गये जब ईस्टर की प्रार्थना के लिए लोग चर्च में एकत्रित हुए थे. प्रशासन की ओर से लोगों को सलाह दी गयी है कि वे घर में ही रहें. आशंका जतायी जा रही है कि हमलावरों ने और बम प्लांट करके रखा होगा. धमाकों की अबतक किसी भी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

Related posts

Leave a Comment