झारखण्ड बोर्ड का 8वीं, 10वीं एक साथ एग्जाम फॉर्म भरा जाएगा

शिक्षा प्रतिनिधि द्वारा
रांची: करीबन नौ महीनों से कोरोना के कारण देश भर में स्कूल. कालेज एवं सभी शिक्षण संस्थाएं बंद थे1कोविड के बाद शिक्षा विभाग की तरफ से सभी क्लास के लिए सिलेबस तैयार करने के बाद झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) अब परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। इसके तहत JAC की तरफ से 8वीं और 9वी का मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है। अगले सप्ताह 10वीं और 12वीं का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया जाएगा।
JAC की सूत्रों की माने तो अगले सप्ताह से 8वीं और 10वीं के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। 8वीं में हर साल औसतन लगभग 5 लाख छात्र फॉर्म भरते हैं। इस साल भी 5 लाख छात्रों के फॉर्म भरने की संभावना है।
JAC के सूत्रों के मुताबिक देर से भी मॉडल पेपर जारी करने का उद्देश्य छात्रों को सहूलियत पहुंचाना है। ताकि कोविड के कारण हुई परेशानी के बाद मॉडल पेपर की मदद से छात्रों को इस बात आइडिया पहले से ही मिल सके कि परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। ऑनलाइन कक्षा होने से कई छात्रों को पढ़ाई करने में काफी परेशानी हुई है। अब मॉडल प्रश्नपत्र की सहायता से कुछ हद तक परीक्षा की तैयारी करने में विद्यार्थियों को मदद मिलेगी।
JAC इस बार भी सभी कक्षा का मॉडल प्रश्नपत्र ऑनलाइन जारी करेगा। 8वीं और 9वीं का भी ऑनलाइन जारी किया है। स्टूडेंट्स JAC की वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in के डाउनलोड सेक्शन से मॉडल प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। मॉडल प्रश्न के साथ उसके उत्तर भी जारी किए जा रहे हैं। शिक्षकों और अभिभावकों को मॉडल प्रश्नपत्र का अभ्यास करवाने को कहा गया है।
शिक्षा विभाग तरफ से 8वीं से लेकर 12वीं तक के सिलेबस में 40 फीसदी की कटौती की गई है। आठवीं में सभी सवाल मल्टीपल च्वाइस के होंगे।

Related posts

Leave a Comment