कांग्रेसियों ने हाथरस की  घटना  को लेकर मौन सत्याग्रह किया   

निज संवाददाता द्वारा

स्थानीय मोरहाबादी मैदान स्थित बापू वाटिका में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा के समक्ष अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के निर्देशानुसार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उराँव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश के हाथरस की जघन्य घटना में पीड़िता एवं  पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की मांग व यू पी सरकार के द्वारा दमनात्मक करवाई के विरोध में आज प्रातः 8 बजे से लेकर 10 बजे तक मौन सत्याग्रह किया गया। इस मौन सत्याग्रह में झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वित्त व खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश , राजेश ठाकुर , मानस सिन्हा, संजय लाल पासवान, कार्यक्रम प्रभारी रविन्द्र सिंह विशेष रूप से उपस्थित रहे।
आज मौन सत्याग्रह के उपरांत उपस्थित पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं व मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष सह वित्त एवं खाध आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उराँव ने कहा कि भाजपानित सरकारों में देश उत्तर प्रदेश में जंगलराज चल रहा है लोकतांत्रिक मूल्यों पर कुठाराघात हो रहा है। आदित्यनाथ सरकार के संरक्षण में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं, महिलाओं पर अत्याचार के मामले देश सबसे ज्यादा घटित हो रहे हैं हाथरस की घटना इसका प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हम सभी कांग्रेसजन महात्मा गांधी जी प्रतिमा के समक्ष उनके दिखाए मार्ग पर चलकर सत्याग्रह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार के ए डी जी लॉ एंड आर्डर को कानून का ज्ञान नही है या फिर सरकार के इशारे पर बलात्कार की घटना से इनकार कर रहे हैं जबकि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पूर्व में ही यह स्पष्ट रूप से उल्लेखित किया गया है कि ऐसे मामलों में पीड़िता का बयान ही दुष्कर्म की पुष्टि के लिए काफी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि मैं भी पुलिस अधिकारी रहा हूँ  कानूनी प्रावधानों से भली भांति अवगत हूँ पर हाल के दिनों मोदी एवं योगी जी समेत देश के अन्य भाजपा नीत सरकारों के द्वारा लोगों को संवैधानिक अधिकारों से वंचित रखने के लिए तंत्र का दुरुपयोग किया जा रहा है । हाथरस की घटना में भी
पहले दलित समाज की बेटी से दुष्कर्म होता है राज्य सरकार के निर्देश पर थाने में रिपोर्ट दर्ज करना तो दूर पीड़िता का उचित इलाज की व्यवस्था तक सरकार सुनिश्चित नहीं करवाती । उन्होंने कहा कि पीड़िता अस्पताल में जीवन से संघर्ष में जिंदगी की जंग जब हार जाती है तो सरकार के इशारे पर आनन फानन में बगैर रीति रिवाजों को पूरा किये परिवार की सहमति के बगैर आधी रात में शव को जबरन जला दिया जाता है जिसकी जितनी निंदा की जाए कम है । म्रत्यु पूर्व दर्ज बयान को भी झुठलाने और बलात्कार की घटना से इनकार किया जाना संविधान का अपमान है ।
डॉ उराँव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आदरणीय राहल गांधी जी एवं श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा जी के द्वारा पीड़ित परिवार से मुलाकात करने के क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इशारे पर पुलिस के द्वारा किस प्रकार बल प्रयोग किया गया यह पूरी दुनिया और देश ने देखा है । कांग्रेस पार्टी शोषित पीड़ित दलित और वंचितों को न्याय दिलाने के लिए कृतसंकल्पित है

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि भाजपा नारा तो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ , बहुत हुआ नारी पर वार अबकी बार भाजपा सरकार का देती है पर कुलदीप सेंगर जैसे विधायकों और चिन्मयानंद जैसे नेताओं पर लगाम नही लगा पाती जो दुष्कर्म की घटनाओं को अंजाम देने के साथ साथ पीड़िता के परिजनों की हत्या करवाने से भी बाज नहीं आ रहे हैं यही कारण है कि हाथरस जैसी घटनाएं लगातार घट रही हैं कॉग्रेस पार्टी के नेता आदरणीय राहुल गांधी जी व श्रीमती प्रियंका गांधी जी के द्वारा पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए जो संघर्ष आरम्भ किया गया है उसे अंजाम तक पहुंचाने के लिए कांग्रेस पार्टी का एक एक कार्यकर्ता तैयार है ।

कार्यकारी अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने कहा कि  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और सरकार का रवैया पूरी तरह से लोकतंत्र का गला घोंटनेवाला है वहां की डरपोक भाजपा सरकार आखिर किसके इशारे पर अपराधियों को बचाने में लगी हुई है।

कार्यकारी अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि एस आई टी जांच के नाम पर पीड़िता के परिवार को ही नजरबंद कर दिया गया । मीडिया तक को पीड़ित के परिवारजनों से मिलने के लिए आंदोलन करना पड़ा यह कांग्रेस पार्टी के संघर्ष का ही परिणाम है कि वहाँ की सरकार ने मामले की ब्ठप् जांच की अनुसंशा की है ।

कार्यकारी अध्यक्ष मानस सिन्हा ने कहा कि भाजपा सरकारें सत्ता के मद में तंत्र का उपयोग दमनात्मक करवाई के लिए करते रहें कांग्रेस का एक एक कार्यकर्ता अहिंसा और सत्याग्रह के मार्ग पर चलकर न्याय दिलवाने के लिए तत्पर रहेंगे।
कार्यकारी अध्यक्ष संजय लाल पासवान ने कहा कि भाजपा शासन में लगातार दलितों आदिवासियों पर उत्पीड़न के मामले बढ़े हैं छब्त्ठ के आंकड़े इसबात की गवाही दे रहे हैं कांग्रेस पार्टी का संघर्ष जारी रहेगा ।
कार्यक्रम प्रभारी मोर्चा संगठन प्रभारी रविन्द्र सिंह ने कहा कि किसी पीड़ित परिवार को न्याय देने की बात तो दूर अंतिम संस्कार से भी वंचित किया जाना भाजपा सरकार के कार्यकाल में ही मुमकिन है।
पार्टी प्रवक्ता आलोक कुमार दुबे , राजीव रंजन प्रसाद , लाल किशोरनाथ शाहदेव , आभा सिन्हा , डॉ राकेश किरण , अमूल्य नीरज खलखो ने भी संबोधित किया । धन्यवाद ज्ञापन रांची जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार बैठा ने किया।
कार्यक्रम में पार्टी नेता प्रदीप तुलस्यान निरंजन पासवान , सुनील सिंह , खेल प्रकोष्ठ के अमरेंद्र सिंह, प्रोफेशनल कांग्रेस के आदित्य विक्रम जायसवाल, अनुसूचित जाति विभाग के केदार पासवान , ओबीसी अध्यक्ष अभिलाष साहु, परवेज आलम, नीरज भोक्ता, युवा कांग्रेस के कुमार रोशन, महेश कुमार मनीष , एन एस यू आई के अमरजीत सिंह, इंद्रजीत  सिंह, आरुषि वंदना , महानगर महिला कांग्रेस अध्यक्षा चंद्रारश्मि , सोनल शांति तिवारी, जितेंद्र त्रिवेदी, सोनी नायक, राजेश चंद्र राजू , सुनिल सिंह, विभव शाहदेव, मेहुल प्रसाद, पिया बर्मन , कृष्णा सहाय , कंचन कुमारी, अजय सिंह, मुन्ना सिंह, पिंकी सिंह, सुषमा हेम्ब्रम, मौसमी मिंज, किरण प्रसाद, विनीता कच्छप आशा देवी, अनिता लिंडा, पंकज सिंह, आजाद कुमार सिंह, अर्चना मिश्रा, संगीता टोप्पो, सहित बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने में भाग लिया ।

नौकरी पाने के लिए हर पल birsatimes.com के सम्पर्क में रहें!

 

 

Related posts

Leave a Comment