तमिलनाडु : भाजपा संग एआईएडीएमके गठबंधन पर मुहर

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए भाजपा अपने सहयोगी दलों को जोड़ने को लेकर देशभर में मिशन मोड पर लगी है। तमिलनाडु में पीएमके को मनाते हुए भाजपा ने एआईडीएमके के साथ गठबंधन तय कर लिया। भाजपा को लोकसभा की 5 सीटें दी गई हैं। 

गठबंधन के लिए चेन्नई पहुंचे केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वो ओपीएस और ईपीएस के नेतृत्व में तमिलनाडु में चुनाव लड़ने में कोई एतराज नहीं है वहीं केंद्र में पार्टी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लड़ेगी। 

अपनी मांगों पर गठबंधन से छिटकती दिख रही पट्टली मक्कल काची(पीएमके) को बड़ा फायदा हुआ है, उसे कुल 39 सीटों में से 7 सीटें दी गई है। विधानसभा उपचुनाव में 21 सीटों पर सपोर्ट के बदले में पीएमके को लोकसभा की 7 सीटें मिली है। 

मालूम हो कि पिछले लोकसभा चुनाव एआईएडीएमके ने तमिलनाडु में 39 में से 37 सीटें जीती थी। एआईएडीएमके को घेरने के लिए डीएमके अपने नेतृत्व में कांग्रेस संग आठ दलों का गठबंधन तैयार कर रहा है। 

एआईडीएमके नेता पन्नीरसेल्वम ने की घोषणा

एआईएडीएमके नेता पन्नीरसेल्वम ने इस गठबंधन की घोषणा की। उन्होंने कहा कि पीएमके ने मंगलवार को उनका गठबंधन ज्वाइन किया। लोकसभा चुनाव में पीएमके को 7 सीटें दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि एआईएडीएमके गठबंधन विधानसभा उपचुनाव में 21 खाली सीटों पर लड़ेगा, जिसमें पीएमके उन्हें सपोर्ट करेगी। 

इससे पहले पीएमके की मांग पर भाजपा और एआईडीएमके सहमत नहीं थी। पीएमके ने गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए पांच से ज्यादा लोकसभा सीटें मांगी थी, लेकिन भाजपा और एआईडीएमके तीन लोकसभा सीट देना चाह रही थी। ऐसे में भाजपा और एआईडीएमके गठबंधन पर भी सकंट मंडराता नजर आ रहा था, लेकिन पीएमके को सात सीटें देने के बाद भाजपा यह गठबंधन बनाने में कामयाब रही। 

Related posts

Leave a Comment